मेकअप आर्टिस्ट....एक कामयाब करियर-

Posted by Unknown on 17:22 with No comments

कॉम्पिटीटिव इस वर्ल्ड में आज हर कोई अपने करियर को लेकर बेहद जागरूक हो गया है क्योंकि उन्हें चाहिए कि ऐसा करियर जो केवल दौलत से ही नहीं बल्कि शोहरत से भी भरा हुआ हो। ऐसे शानदार करियर यूं तो आपको कई इंडस्ट्री में मिल जाएंगे, लेकिन आपकी सक्सेस में कहीं मंदी का ग्रहण न लग जाए, इसके लिए आपको चाहिए एक ऐसा प्रोफैशन, जो रिसैशनप्रूव हो। मेकअप आर्टिस्ट का प्रोफाइल, एक ऐसा ही प्रोफैशन है जिसमें आप कामयाबी की हर सीढ़ी चढ़ सकते हैं साथ ही वर्ल्ड के ग्लैमर से भी जुड़ सकते हैं। वो कैसे, जानते हैं...ब्यूटी एक्सपर्ट व एल्पस एकेडमी की एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर गुंजन गौड़ से।

कौन है परफेक्ट- ग्लैमर और फैशन की लहर ने ब्यूटी इंडस्ट्री को  काफी लोकप्रिय बना दिया है। तभी तो आज के इस दौर में न केवल पढ़ी-लिखी स्त्रियां बल्कि पुरूष भी इस करियर को अपना रहे हैं और सक्सेस भी पा रहे हैं। तो अगर आप भी क्रीएटिव हैं और सेलीब्रेटीज़ के ग्लैमर से जुड़ने का शौक रखते हैं तो मेकअप आर्टिस्ट का प्रोफाइल आपके लिए परफेक्ट है।

कहां से सीखें- मेकअप एक कला है, ऐसी कला जो किसी भी चेहरे को खूबसूरती से तराश सकती है। लेकिन इस कला में माहिर होने के लिए आपके अंदर हुनर व काबलियत कूट-कूट के भरी हुई होनी चाहिए। इसके लिए आप ऐसे इंस्टीट्यूट को चुनें जहां आपके अंदर इतनी काबलियत भर दी जाएं कि आप किसी भी चेहरे पर अपनी कला का जादू चला सकें। ऐसे में इस कोर्स के लिए आप दिल्ली की एल्पस एकेडमी ऑफ ब्यूटी, हेयर एंड मेकअप को चुन सकती हैं।

नॉलेज फ्राम द एक्सपर्ट्स- इस कोर्स में छात्रों को मशहूर कॉस्मेटोलॉजिस्ट, ऐस्थिटीशियन भारती तनेजा व उनकी बेटियों यानि गुंजन व इशिका तनेजा से गाइड लाइंस प्राप्त होती हैं। एक्सपर्ट्स के इन लेक्चर्स को एटैंड करके और उनके अनोखे टिप्स को प्राप्त करके आप अपने करियर को एक नया मोड़ दे सकते हैं।

कोर्सेज एवैल्बिल- एल्पस एकेडमी में मेकअप के लिए कई कोर्स करवाएं जाते हैं। आइए जाने, कुछ कोर्सेज के बारे में-

आर्ट ऑफ मेकअप- आर्ट ऑफ मेकअप के तहत छात्रों को कलर थ्योरी, मेकअप के टूल्स और करेक्टिव मेकअप यानि चेहरे के नैन-नक्शों को  मेकअप के जरिए करेक्ट करने का ज्ञान दिया जाता है साथ ही कई प्रकार के अन्य मेकअप जैसे पार्टी, इंगैज़मेंट, वॉटर प्रूफ, ब्राइडल मेकअप सिखाया जाता है। इस ब्राइडल मेकअप में अलग-अलग धर्मों की ब्राइड का साज-श्रृंगार, प्रकार-प्रकार के आई-मेकअप और पर्सनॉलिटी ग्रूमिंग का पाठ भी पढ़ाया जाता है। इस कोर्स से जुड़े छात्रों को प्रैक्टिकली निपुण बनाने के लिए उन्हें क्लाइंट के ऊपर सर्विस करने का मौका दिया जाता है जो क्लाइंट के लिए बिल्कुल फ्री होती है।

मीडिया मेकअप- आर्ट आफॅ मेकअप के अलावा एल्पस का दूसरा एडवांस कोर्स है...मीडिया मेकअप, जिसमें आपको  बेसिक के साथ-साथ पोर्टफोलियो,  टी.वी एंड फिल्म, सिलिकॉन, फैंटेसी, रैंप और स्टेज मेकअप में परफेक्ट बनाया जाता है। इसके अलावा हेयर स्टाइल में बन, विग्स और फॉल्स हेयर लगाने का ज्ञान भी दिया जाता है। मीडिया मेकअप में प्रैक्टिकली साउंड होने के लिए समय-समय पर एल्पस एकेडमी द्धारा कई फैशन शोज़, फोटोग्राफी और टीवी शूट का आयोजन किया जाता है जिसमें स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस करने का मौका मिलता है और इससे उनके अंदर का आत्म-विश्वास बढ़ता है। छात्रों को थ्योरटिकली साउंड और प्रैक्टिकली परफेक्ट बनाने के कारण ही एल्पस इंस्टीट्यूट अन्य इंस्टीट्यूट से एकदम अलग है।

पर्मानेंट मेकअप- एस एन मेकअप आर्टिस्ट अपने इस प्रोफैशन में एक्सपर्टाइस होने के लिए आप पर्मानेंट मेकअप का कोर्स कर तरक्की के नई दास्तां लिख सकते हैं। आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी और व्यस्त कार्यक्रमों के बीच हमें अपने सौन्दर्य और मेकअप के लिए समय निकाल पाना काफी कठिन हो जाता है। लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए एल्पस एकेडमी ने छात्रों के लिए ये कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स के तहत छात्रों को स्किन एनॉलिस्स यानि त्वचा का विश्लेषण करना और पर्मानेंट मेकअप की मशीनों के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा आईब्रो  शेपिंग, पर्मानेंट काजल, आईलाइनर, लिपलाइनर, लिपकलर और यहां तक कि आपके रूप-रंग को  बुरी नज़र से बचाने के लिए ब्यूटी स्पॉट लगाना भी सिखाया जाता है, जो आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देता है। इस कोर्स के अंदर कुछ सेमी पर्मानेंट मेकअप जैसे नेल कल्चर, नेल आर्ट और आईलैश पर्मिंग को  भी सिखाया जाता है। इन सब मेकअप के साथ-साथ छात्रों को पर्मानेंट कलरिंग की तकनीक के बारे में भी बताया जाता है।

एयरब्रश मेकअप- लास्ट बट नॉट द लीस्ट...यानि एयरब्रश मेकअप....इस मेकअप में छात्रों को मशीन द्धारा मेकअप की कला सिखाई जाती है। पारंपरिक मेकअप में जहां हम स्पॉन्ज और ब्रश का इस्तेमाल करते आ रहें हैं, वहीं इस तकनीक में एयरगन का प्रयोग कर मेकअप किया जाता है, जिसकी वजह से ये मेकअप पारंपरिक मेकअप से कहीं ज्यादा हाइजीनिक होता है। हाईटेक होते इस जमाने में मेकअप की ऐसी हाईटेक कला सीखना, किसी वरदान से कम नहीं।

जॉब ऑप्शंस- इन कोर्स को करने के बाद आपके लिए न सिर्फ सैलून बल्कि एडवरटाइजिंग, फैशन, फिल्म, टी.वी, कॉस्मेटिक कंपनी, लाइफ स्टाइल जर्नालिज़्म आदि के दरवाजे खुल जाते हैं। आर्ट ऑफ मेकअप को करने के बाद आप किसी अच्छे सैलून में जॉब कर सकते हैं या फिर आप अपना मेकअप स्टूडियो भी खोल सकते हैं। घर-परिवार की जिम्मेदारियां यदि आप पर हैं तो  आप घर पर खुद का पार्लर भी खोल सकती हैं। मीडिया मेकअप में एक्सपर्ट बन कर आप एडवरटाइजिंग, फैशन, टी.वी और फिल्म कैंपेन के लिए फ्रीलांस काम करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एल्पस एकेडमी ऑफ हेयर एंड ब्यूटी से संपर्क करने के लिए-
डॉयल करें- 09212444666/09871444666
लॉग ऑन करें- www.alpsbeautyacademy.com
Categories: